AKTU : नये आइडिया से स्टार्टअप को लगेगा पंख

– एकेटीयू में इनोवेशन हब की ओर से आयोजित हुआ भारत पिचथॉन

– कार्यक्रम में स्टार्टअप ने इन्वेस्टर्स के सामने अपने आइडिया की प्रस्तुति दी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में गुरूवार को इनोवेशन हब, स्टार्टइनयूपी और हेडस्टार्ट नेटवर्क की ओर से कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में पूर्व राष्ट्रपति एवं मिशाइलमैन ऑफ इंडिया डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर भारत पिचथॉन टू प्वॉइंट ओ का आयोजन किया गया। इसमें स्टार्टअप ने निवेशकों के सामने अपने आइडिया की प्रस्तुति दी। भारत पिचथॉन प्रतिस्पर्धा में चयनित 10 स्टार्टअप ने जूरी के सामने अपने आइडिया को बताया। जिनमें से विभिन्न स्तरों पर परखने के बाद जूरी टॉप दो को इंवेस्टर्स के लिए चयनित करेगा। चयनित स्टार्टअप को इन्वेस्टर्स की ओर से मदद के साथ ही आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद विशेष सचिव डिपार्टमेंट ऑफ आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक एंड मैनेजिंग डायरेक्टर यूपीडेस्को कुमार विनीत ने कहाकि प्रदेश में नवाचार और उद्यमिता का माहौल बनाने के लिए सरकार तमाम तरह की योजनाएं चला रही है। जिससे कि स्टार्टअप को फलने-फूलने का बेहतर माहौल मिल सके। स्टार्टअप का कॉन्सेप्ट नया नहीं है। यह विचार काफी सालों से हमारे समाज का हिस्सा रहा है। स्टार्टअप अपने यूनिक आइडिया का पिचअप यानी प्रस्तुतिकरण करते हैं। उस आइडिया को मूर्तरूप देने से लेकर उसके कॉमर्सलाइजेशन तक सरकार हर स्तर पर आर्थिक से लेकर विशेषज्ञों का मार्गदर्शन, स्थान, लैब आदि तरह की सुविधाएं किसी न किसी रूप में उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि हमारे आस-पास ऐसी कई समस्याएं होती हैं जिनके समाधान के लिए हम कोई यूनिक आइडिया के जरिये अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि कोई बिजनेस शुरू करने के बाद नुकसान उठाना पड़े। लेकिन हमें फिर से पूरी ईमानदारी के साथ प्रयास करते रहना चाहिए। तभी स्टार्टअप यूनिकॉर्न में बदलेंगे।

50 स्टार्टअप ने लिया हिस्सा

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले 50 स्टार्टअप ने हिस्सा लिया। इनमें स्वास्थ्य, वित्त, सर्विस, पर्यावरण, एनर्जी सहित अन्य क्षेत्रों के स्टार्टअप शामिल हुए। हेडस्टार्ट एक अर्ली स्टेज स्टार्टअप कम्युनिटी है जो स्टार्टअप को सपोर्ट करती है। उत्तर प्रदेश के चयनित 10 स्टार्टअप्स ने जूरी के सामने अपने आइडिया की प्रस्तुति दी। जिसमे से 2 शीर्ष स्टार्टअप्स को बैंगलोर में फायनल मे पिच करने का अवसर मिलेगा। वहीं, स्टार्ट इन यूपी टीम के प्रोग्राम डायरेक्टर अभिषेक तिवारी, मोहनीश आहुजा एवं अखिल राय ने स्टार्टअप को अवसर के बारे में बताया। अभिषेक तिवारी ने स्टार्टअप्स के प्रश्नो के उत्तर दिये।

’पर्यावरण और एनर्जी स्टार्टअप करेंगे समस्याएं दूर’

भारत पिचथॉन में पर्यावरण और एनर्जी के क्षेत्र में कार्य करने वाले 20 स्टार्टअप से सचिव पर्यावरण आशीष तिवारी ने उनके स्टार्टअप की जानकारी ली। इन स्टार्टअप के जरिये पर्यावरण और एनर्जी क्षेत्र की समस्याओं के समाधान में सहायता मिलेगी। ऐसे में इस संभावना को देखते हुए सचिव पर्यावरण ने इन स्टार्टअप में काफी रूचि दिखाई एवं बताया की किस तरह से सरकर से बिजनेस प्रप्त किया जा सकता है।

वहीं कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ.कलाम के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देने से हुआ। अतिथियों का स्वागत डॉ. अनुज कुमार शर्मा और संचालन वंदना शर्मा ने किया। वहीं इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने इनोवेशन हब के कार्य और संरचना आदि पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में कैश के निदेशक प्रो. वीरेंद्र पाठक, डॉ. आकाश वेद, रितेश सक्सेना, इन्वेस्टर्स, स्टार्टअप सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।