Friday , June 21 2024

EMBED : नुक्कड़ नाटक के माध्यम से डेंगू, मलेरिया के प्रति किया जागरूक

युवा ज्ञान और शक्ति से, डेंगू मिटेगा बस्ती से

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। फैमिली हेल्थ इंडिया, गोदरेज एवं जिला स्वास्थ्य समिति के सहयोग से संचालित एम्बेड परियोजना के तहत गोदरेज टीम द्वारा भ्रमण किया गया। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फैजुल्लागंज की चिकित्साधिकारी डॉ. आसमा जबीन से डेंगू मलेरिया से संबंधित आशा, एएनएम द्वारा सामुदायिक स्तर पर किये जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई। जिसमें आरडीटी किट के माध्यम से बुखार के मरीजों व टीकाकरण में उपस्थित सभी गर्भवती महिलाओं की मलेरिया की जांच करना और मलेरिया के कारण, जांच व उपचार के बारे में लोगों को जागरूक करना शामिल था। साथ ही टीकाकरण सत्र पर गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया गया।

वहीं प्राथमिक विद्यालय फैजुल्लागंज में भी भ्रमण किया गया। जहां ड्रीम यूथ क्लब से ज्योति जायसवाल के द्वारा फ्लिप कार्ड के माध्यम से विद्यालय के बच्चो को डेंगू, मलेरिया के कारण, रोकथाम व बचाव के बारे में जानकारी दी गई। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी को संदेश दिया गया कि युवा ज्ञान और शक्ति से, डेंगू मिटेगा बस्ती से। 

आगंतुकों द्वारा जोन 5 में आंगनबाड़ी केंद्र पर स्वास्थ्य पोषण दिवस व टीकाकरण पर उपस्थित महिलाओं से बातचीत करते हुए जानकारी ली गई। गृह भ्रमण के दौरान लोगो से बातचीत करते हुए सोर्स रिडक्शन,डेंगू मलेरिया से बचाव के लिए समुदाय के लोग किन साधनों का उपयोग करते हैं इसकी भी जानकारी ली गई।

तत्पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ऐशबाग में यूथ क्लब के सदस्यों द्वारा समुदाय में किए जा रहे कार्यों की जानकारी सभी के साथ साझा की गई। साथ ही सभी बीसीसी ने भी अपने अपने समुदाय से संबंधित कार्य करने का तरीका और अनुभव की जानकारी सभी को दी। इस भ्रमण में गोदरेज टीम, एसोसिएट डायरेक्टर सोम शर्मा, रीजनल कोऑर्डिनेटर धर्मेंद्र त्रिपाठी, यूथ  फैसिलिटेटर सोनी शर्मा, बीसीसीएफ शशी मिश्रा व आरती मिश्रा उपस्थित रहे।