Monday , July 15 2024

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आदिवासियों को भूमि स्वामित्व वितरण की शुरूआत की

केसीआर ने दर्जन भर आदिवासी परिवारों की महिलाओं को जमीन के कागजात मुहैया कराए

आज प्रदेश भर में लगभग एक लाख पचास हजार किसानों को 4 लाख 6 हजार एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की जा रही है

इन सभी भूमि स्वामित्व लाभार्थियों को रायतुबंधु योजना का भी लाभ मिलेगा

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को आसिफाबाद जिले के कलेक्टर कार्यालय में आदिवासियों को भूमि स्वामित्व वितरण की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने करीब दर्जन भर आदिवासी परिवारों की महिलाओं को जमीन के कागजात मुहैया कराए। इन सभी भूमि स्वामित्व लाभार्थियों को रायतुबंधु योजना का भी लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री केसीआर ने बीआरएस पार्टी के नए कार्यालय का उद्घाटन किया और आदिवासी योद्धा, कुमारम भीम और पूर्व मंत्री कोटनाक भीम राव की मूर्तियों का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के एकीकृत कलेक्टर कार्यालय में आदिवासियों को भूमि स्वामित्व वितरण कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। लाभार्थियों के परिवारों की आदिवासी महिलाओं के नाम पर मुख्यमंत्री केसीआर ने स्वयं 12 लाभार्थियों को भूमि स्वामित्व के कागजात प्रदान किए। आसिफाबाद मंडल के चिर्राकुंटा ग्राम पंचायत से करपेटा विमलाबाई दंपत्ति, केरामेरी मंडल के जोड़ेघाट ग्राम पंचायत से काती अन्याबाई दंपत्ति, सिरपुर (शहरी) मंडल के पांगिडी ग्राम पंचायत से कुमरा मनकुबाई दंपत्ति, एडुलापाडु ग्राम पंचायत से एडुला एलकाला दंपत्ति, तिरयानी मंडल, पटागू वानकिडी से दा ग्राम पंचायत के मंडल कटले, भागीरथ युगल, पटनापुर ग्राम पंचायत से वनिता मगाडे युगल, जैनूर मंडल, अंकुशपुर ग्राम पंचायत से माधवीलक्ष्मी युगल, कागज नगर मंडल, माधविकल्लुबाई युगल, सुरप सुनीता युगल, मालिनी ग्राम पंचायत, कागज नगर मंडल से सुरपम अनसूया युगल, कागज नगर एनजीओ कॉलोनी ताकेम जानू बॉय दंपत्ति, को मुख्यमंत्री श्री के चंद्रशेखर राव ने स्वयं जमीन के मालिकाना हक संबंधी कागजात सौंपे।

इस कार्यक्रम में मंत्री प्रशांत रेड्डी, इंद्रकरण रेड्डी, एमएलसी दांडे विट्ठल, सरकारी सचेतक, विधायक बाल्का सुमन, स्थानीय विधायक अतराम सक्कू, विधायक कोनेरू कोनप्पा, जोगु रमन्ना, राठौड़ बापुराव, रेखानायक, विट्ठल रेड्डी, पूर्व सांसद नागेश, जेडीपी अध्यक्ष लक्ष्मी, मुख्य सचिव शांति कुमारी, मुख्यमंत्री के सचिव स्मिता सभरवाल, आर एंड बी ईएनसी गणपति रेड्डी, सचिव श्रीनिवास राजू और अधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि जमीन के सभी पोडु पट्टे महिलाओं के नाम पर दिए गए हैं जो पहले कभी नहीं किया गया था। हमने आज जमीन के पट्टे के साथ-साथ अन्य किसानों को भी रायथु बंधु जारी किया है और कलेक्टर को एक चेक भी दिया है। हमें भविष्य में कई समस्याओं का समाधान करना होगा। आज प्रदेश भर में लगभग एक लाख पचास हजार किसानों को 4 लाख 6 हजार एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की जा रही है। भूमि स्वामित्व प्राप्त करने वालों में आदिवासी किसानों के अलावा कुछ गैर-आदिवासी किसान भी शामिल हैं। गैर-आदिवासियों को यह साबित करना होगा कि वे 75 साल से वहां हैं। इसकी विधि में कुछ समय लगता है, इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इसे भी उन्हें सौंप दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में आदिवासियों द्वारा भूमि अतिक्रमण को लेकर पुलिस द्वारा मामले दर्ज किये गये थे। सरकार द्वारा ध्यान दिए जाने और रायथु बंधु को दिए जाने के बाद मुख्य सचिव और डीजीपी को तुरंत उन सभी मामलों को रद्द करने के लिए कदम उठाना चाहिए।  अब 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तीन फेज बिजली गांवों तक पहुंचाई गई है। अधिकारियों को समीक्षा करनी चाहिए और तुरंत उचित कदम उठाने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य भर के एसटी क्षेत्रों में उनके खेतों में तीन चरण की बिजली उपलब्ध कराया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहाकि एसटी कल्याण विभाग ‘गिरि विकासम’ के नाम पर कुछ मोटरें दे रहा है। वे अपनी खेती कर रहे हैं और वे बहुत बड़ी खेती कर रहे हैं। गिरी विकासम के तहत बोरवेल करना और किसानों को खेती करने में मदद करना आवश्यक है, इसलिए इसे पूरा करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि मुख्य सचिव शांति कुमारी पहले यहां जिलाधिकारी के पद पर कार्यरत थीं। उन्होंने आपका स्वागत भी इसी भाषा में किया है। किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि जिला कलक्ट्रेट आसिफाबाद में होगा। किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि हमारे भवन विभाग के अधिकारी इतनी बढ़िया बिल्डिंग बनाएंगे। साथ ही उन्हें एसपी कार्यालय आने की भी उम्मीद नहीं थी। आसिफाबाद में मेडिकल कॉलेज एक सपना है। मेडिकल कॉलेज आसिफाबाद जिले में आएगा और भवन का निर्माण किया जाएगा। जल्द ही कक्षाएं भी शुरू होंगी। मैं आसिफाबाद जिले के जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों की हृदय से सराहना करता हूं। इस सरकार में आपको इतनी सुविधाएं मिली हैं।

केसीआर ने कहा कि कर्मचारियों ने तेलंगाना आंदोलन में हमारे साथ काम किया। बहुत से अपमान हमारे साथ हुए हैं। लेकिन आज तेलंगाना कई मामलों में नंबर वन है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में तेलंगाना कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे बड़े राज्यों से आगे है और नंबर एक है। हमारा तेलंगाना इस देश का एकमात्र राज्य है जो किसानों को 24 घंटे बिजली देता है।  हमने हर घर को ताजा पानी दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सभी अधिकारियों के प्रयास से यहां जो विकास हो रहा है, विकास होने वाला है और हमने जो प्रगति की है, उसका हिस्सा हैं। जिस तरह आज पूरा भारत आश्चर्यचकित है.. जिस तरह से किसी अन्य राज्य ने नहीं दिया है.. हम एक तेलंगाना राज्य में लोगों को 24 घंटे बिजली प्रदान करने में सक्षम हैं। ये नतीजे तब तक नहीं आएंगे जब तक आप दिन-रात मेहनत नहीं करेंगे। हमारे मंत्री प्रशांत रेड्डी और आर एंड बी अधिकारियों का श्रेय है कि वे इतनी शानदार इमारतें बना रहे हैं। आने वाले दिनों में भी यही प्रयास जारी रहा तो तेलंगाना निश्चित रूप से भारत का सिरमौर बनेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है। के चंद्रशेखर राव ने कहा कि हम इतने कम समय में इतनी दूर आ गए हैं…और अधिक चमत्कार हासिल करने जा रहे हैं। हमारे लोगों के लिए बहुत अद्भुत परिणाम आएंगे। मुख्य सचिव के नेतृत्व में आप इसी तरह प्रगति करते रहें यही कामना है.. इस शुभ अवसर पर एक बार फिर से आपको बधाई।

बीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने आसिफाबाद जिले की अपनी यात्रा के दौरान आदिवासी योद्धा कुमुराम भीम की प्रतिमा का अनावरण किया, जिला एकीकृत कलेक्टर कार्यालय और जिला पुलिस कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होने बीआरएस पार्टी के जिला कार्यालय का उद्घाटन किया। जिला मुख्यालय पहुंचे सीएम केसीआर का मंत्रियों, एमएलसी, विधायकों, जिला कलेक्टर, एसपी, अन्य जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने भव्य स्वागत किया।