लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विलासिता का अर्थ केवल सौंदर्य ही नहीं, बल्कि इसमें करुणा का भी समावेश होना चाहिए – इसी विश्वास के आधार पर नेहा ने कॉस्मो लग्ज़ेरा की बुनियाद रखी। उनका सपना था ऐसे हैंडबैग बनाने का जो खूबसूरती के साथ -साथ नैतिकता के भी प्रतीक हों और जहां स्टाइल तथा संवेदनशीलता के साथ कोई समझौता न किया गया हो। इस साधारण से नेक विचार ने बहुत जल्द मकसद का रूप ले लिया और यह क्रूरता-मुक्त, पर्यावरण के प्रति ज़िम्मेदार और वहनीय सामग्रियों से बने हैंडबैग बनाने में तब्दील हुआ, जो ग्राहकों को न सिर्फ अपनी शख़्सियत निखारने का मौका देते हैं, बल्कि पृथ्वी के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी निभाने का सुकून भी देते हैं।
नेहा ने प्यार, मेहनत और बारीक कारीगरी से सजे एक छोटे-से संग्रह के साथ अमेज़न पर कदम रखा और इस तरह कॉस्मो लग्ज़ेरा ब्रांड अस्तित्व में आया। व्यापक सचेत फैशन समुदाय बनाने के लिए अमेज़न के साथ गठजोड़ अमेज़न ने शुरुआत में ब्रांड के विकास को आकार देने में निर्णायक भूमिका निभाई। हालांकि ऑनलाइन बिक्री का फैसला दृश्यता (विज़िबिलिटी) बढ़ाने की दिशा में उल्लेखनीय कदम के रूप में शुरू हुआ, लेकिन अमेज़न के मार्केटप्लेस ने जल्द ही अंपनी संभावनाओं को ज़ाहिर कर दिया।
अमेज़न ने कॉस्मो लग्ज़ेरा को विशाल, विभिन्न किस्म के ग्राहकों तक पहुंच प्रदान की जिन्हें फैशन में नैतिक विकल्पों की तलाश थी। क्रूरता-मुक्त हैंडबैग जैसी विशिष्ट श्रेणी के लिए, केवल स्थानीय पहुंच ही पर्याप्त नहीं थी, लेकिन अमेज़न ने राष्ट्रीय और वैश्विक मंच प्रदान किया जहां जागरूक उपभोक्ता आसानी से ब्रांड की तलाश कर सकते थे। इस बाज़ार ने एक महिला उद्यमी को आत्मविश्वास, समान अवसर और व्यापार करने में आसानी प्रदान की।
अमेज़न के विश्वसनीय लॉजिस्टिक्स, सरल भुगतान प्रणाली और निर्बाध बैकएंड समर्थन ने संस्थापक को डिज़ाइन और नवोन्मेष पर अधिक ध्यान देने में मदद की, क्योंकि यह भरोसा मिला कि परिचालन का ध्यान रखा जा रहा है। महिला उद्यमिता दिवस इस बात को रेखांकित करता है कैसे डिजिटल बाज़ार (मार्केटप्लेस) महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों को सशक्त बनाते हैं और कॉस्मो लग्ज़ेरा इस प्रक्रिया को खूबसूरती से दर्शाता है।
ब्रांड, उत्पाद सूची अनुशंसा (लिस्टिंग रेकोमेंडेशन), विज्ञापन अनुकूलन, स्वचालित मूल्य निर्धारण और समीक्षा अंतर्दृष्टि (रिव्यु इनसाइट) जैसे अमेज़न के एआई-परिचालित उपकरणों का लाभ उठाते हुए, ब्रांड दृश्यता (विज़िबिलिटी) बढ़ाने, खरीदार की मंशा को समझने और अपनी पेशकशों को सटीकता के साथ परिष्कृत करने में कामयाब रहा है। एआई-आधारित अंतर्दृष्टि टीम को ऐसे स्टाइल की पहचान करने में मदद करती है जिनके प्रति लोगों का रुझान अधिक है। साथ ही यह कंटेंट को अनुकूलित करने, क्लिक-थ्रू दरों को बढ़ाने और नए संग्रहों के लिए अधिक प्रभावी ढंग से योजना बनाने में मदद करती है।
देश भर में अमेज़न की पहुंच और इसके वैश्विक नेटवर्क के साथ, कॉस्मो लग्ज़ेरा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूरता-मुक्त फैशन के शौकीन ग्राहकों के साथ भी जुड़ाव बनाया है, जिससे एफबीए के ज़रिये तेज़ डिलीवरी संभव हुई है और प्राइम-एनेबल्ड उत्पादों के साथ इसकी उपस्थिति मज़बूत हुई है।
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