Thursday , September 19 2024

छात्राओं को एनसीसी में होने वाली गतिविधियों से कराया परिचित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में बीए प्रथम वर्ष, बीएससी प्रथम वर्ष एवं बीकॉम प्रथम वर्ष के नवांगंतुक छात्राओ को एसीसी में नामांकन प्रक्रिया संपन्न कराई गई। इस प्रक्रिया के अंतर्गत 20 यू पी गर्ल्स बटालियन से आए कमांडिंग आफिसर कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी का महाविद्यालय में जोर-शोर से स्वागत किया गया।

कर्नल त्रिवेदी ने छात्राओं को एनसीसी में आने के लिए उत्साहित किया एवं एनसीसी में होने वाली गतिविधियों से भी परिचित कराया। साथ ही उन्होंने द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के कैडेट्स को उनके आने वाले सैन्य प्रशिक्षण हेतु जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने बी सर्टिफिकेट, सी सर्टिफिकेट की परीक्षा के लिए सुदृण रूप से तैयारी हेतु कुछ टिप्स भी दिए। उन्हें अपनी प्रत्येक क्षेत्र में प्रतिभागिता सुनिश्चित करने के लिए भी उत्साहित भी किया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने महाविद्यालय में होने वाली एनसीसी गतिविधियों से भी कमांडिंग ऑफिसर का परिचय कराया और बताया कि किस प्रकार कैडेट्स महाविधालय के प्रतेक कार्यक्रम मे बड़चढ कर प्रतिभाग करते है। महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट प्रतिमा शर्मा ने 20 यू पी गर्ल्स बटालियन से आए विभिन्न सैन्य अधिकारी एसएम ओम प्रकाश यादव, सीनियर जीसीआई नंदिता यादव, खुशबू तिवारी, पीआई स्टाफ हरिकेश एवं टुकटुक आदि का स्वागत कर उनको नवागंतुक छात्राओं के सिलेक्शन में पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

एनसीसी में प्रवेश हेतु छात्राओ का लिखित परीक्षा, फ्लैट फुट परीक्षा, हाइट और वेट के साथ-साथ उनका एक साक्षात्कार भी संपन्न कराया गया। जिसका आने वाले दिनों में सारे मापदंडों पर खरी उतरी छात्राओं का चयन किया जाएगा। इस अवसर पर 80 एनसीसी कैडेट्स जिसमें प्रथम द्वितीय एवं पास आउट तृतीय वर्ष के कैडेट्स के साथ-साथ नवागंतुक 90 छात्राओ ने प्रतिभा किया।