Sunday , October 6 2024

TATA POWER : काशी नगरी से ‘घर-घर सोलर, टाटा पावर के संग’ पहल का शुभारंभ

राज्य के 10 लाख घरों में रूफटॉप सोलर लगाने की क्षमता है

पीएम सूर्य घर योजना के अनुरूप है यह पहल

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। स्थायी ऊर्जा समाधानों में अग्रणी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश के हर घर को स्वच्छ ऊर्जा से उज्वल करने के उद्देश्य से अपनी परिवर्तनकारी रूफटॉप सोलर पहल शुरू की है।
‘घर-घर सोलर, टाटा पावर के संग’ इस महत्वाकांक्षी पहल की शुरूआत वाराणसी से की गयी है। इसमें आधुनिकतम रूफटॉप सोलर समाधानों (आरटीएस) के माध्यम से निवासियों की अच्छी वित्तीय बचत होगी और पर्यावरणीय लाभ भी मिलेंगे।
राज्य में उपभोक्ता रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन पर अधिकतम 1,08,000 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसमें 3 किलोवाट तक के लिए केंद्र सरकार की 78,000 रुपये की सब्सिडी और राज्य सरकार की ओर से 3 किलोवाट तक के लिए अधिकतम 30,000 रुपये (15,000 रुपये प्रति किलोवाट) की सब्सिडी शामिल होगी, जो केंद्र सरकार की सब्सिडी के अतिरिक्त होगी।
गुणवत्ता और नवाचार के प्रति टाटा पावर सोलर की प्रतिबद्धता की वजह से यह पहल क्षेत्र में ऊर्जा उपलब्धता और स्थिरता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देगी। अपने मज़बूत चैनल पार्टनर नेटवर्क के साथ टाटा पावर वाराणसी और उत्तर प्रदेश के निवासियों को तेज़ी से रूफटॉप सोलर कनेक्शन प्रदान करने के लिए सक्षम है।
वाराणसी में शुभारंभ समारोह में, टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा, “स्थायी ऊर्जा भविष्य को आगे बढ़ाना टाटा पावर सोलर में हमारा मिशन है। उत्तर प्रदेश में हमारे रूफटॉप सोलर समाधानों की शुरूआत करके, हम निवासियों को उनके ऊर्जा बिलों को भारी मात्रा में कम करने और हरित वातावरण के निर्माण में योगदान करने का सर्वोत्तम उपलब्ध अवसर प्रदान करते हैं। हमारी तीन दशकों की विशेषज्ञता, बाइफेसियल मॉड्यूल जैसी उन्नत तकनीक, आसान फाइनेंसिंग, प्रशिक्षित कार्यबल और मजबूत चैनल पार्टनर नेटवर्क सौर ऊर्जा को बिना किसी परेशानी के अपनाए जाने की गारंटी देते हैं।”

टाटा पावर के सोलर पैनल आधुनिकतम और भारत में निर्मित हैं, जो बेहतर प्रदर्शन करते हुए लंबे समय तक काम करते हैं। उनके बाइफेसियल पैनल प्रकाश दोनों तरफ अब्सॉर्ब करते हैं, जिससे कम जगह में उच्च दक्षता की गारंटी मिलती है। कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए और सौर ऊर्जा को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए लचीले फाइनेंसिंग विकल्प भी प्रस्तुत किए हैं। कुशल टेक्निशियन्स की टीम इंस्टालेशन प्रक्रिया बहुत ही सहजता से करती है और रखरखाव सहायता भी सुनिश्चित करती है।
इसके अलावा, टाटा पावर सोलर पूछताछ से लेकर इंस्टालेशन तक सब कुछ केवल 7 दिनों में करने की गारंटी देता है, ग्राहकों के लिए बाज़ार में मौजूद दूसरी कंपनियों के मुकाबले डाउनटाइम काफी कम रहता है।
उत्तर प्रदेश के निवासी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थानीय सब्सिडी से लाभ उठा सकते हैं, जिससे सौर ऊर्जा को अपनाना और भी अधिक आकर्षक हो जाता है। ये सब्सिडी और बिजली बिलों में भारी बचत घर के मालिकों को बहुत ही अच्छी वित्तीय राहत प्रदान करती है।
सौर ऊर्जा को अपनाने से भारी आर्थिक लाभ मिलते हैं। लगभग 1.08 लाख रुपये (1.08 लाख रुपये की सब्सिडी का दावा किया जा सकता है) के शुरूआती निवेश के साथ 3 किलोवाट का सोलर रूफटॉप लगाने वाला एक सामान्य परिवार प्रतिदिन 12 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है, जो प्रति माह लगभग 360 यूनिट है। वाराणसी में औसत बिजली शुल्क के साथ, यह सेटअप निवासियों को उनके बिजली बिलों पर प्रति वर्ष 27,000 रुपये तक की बचत कर सकता है।
नेट मीटरिंग होने की वजह से निवासी उनके सौर सिस्टम द्वारा पैदा की गयी अतिरिक्त बिजली के लिए क्रेडिट कमा सकते हैं और उसे ग्रिड में वापस भेज सकते हैं। इससे न केवल उनका बिजली का बिल और घटता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि पैदा की गयी कोई भी बिजली बर्बाद न हो, इस तरह से सौर ऊर्जा को अपनाने से मिलने वाले वित्तीय लाभ बढ़ते जाते हैं।
पूरे उत्तर प्रदेश में टाटा पावर सोलर के चैनल भागीदारों का व्यापक नेटवर्क फैला हुआ है, जिसकी बदौलत इंस्टालेशन तेज़ी से हो पाता है और उपभोक्ताओं को बेहतरीन सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं। इससे सौर ऊर्जा को अपनाना आसान और सुविधाजनक हो जाता है।
टाटा पावर सोलर की यह महत्वाकांक्षी पहल भारत के 40 गीगावाट सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप है। देश भर में पहले से ही 2 गीगावाट से अधिक सोलर रूफटॉप इंस्टॉल किए गए हैं। टाटा पावर सोलर भारत की हरित ऊर्जा क्रांति में एक प्रेरक शक्ति है, जो स्थायी भविष्य के निर्माण में जुटी हुई है।

#GharGharSolarTataPowerkeSang पहल के माध्यम से, कंपनी 23 राज्यों में विस्तार कर रही है, 50 से अधिक औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों सहित 300 शहरों तक पहुंच रही है।
34 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता के साथ, टाटा पावर सोलर स्थायी ऊर्जा आंदोलन में सबसे आगे रही है। कंपनी अपने रूफटॉप उपभोक्ताओं को अधिकतम लाभ प्रदान करती है, जिसमें मॉड्यूल पर 25 साल की वारंटी, विश्वसनीय गुणवत्ता आश्वासन, आजीवन सेवा और पूरे भारत में बिक्री के बाद सहायता, आसान फाइनेंसिंग विकल्प और सोलर रूफटॉप सिस्टम के लिए बीमा शामिल हैं। टाटा पावर सोलर देश के हर कोने तक पहुंच पाने के लिए 500 से अधिक चैनल भागीदारों से लेकर 5000 चैनल भागीदारों रिटेल विक्रेताओं के अपने व्यापक नेटवर्क के ज़रिए सोलर रूफटॉप अपनाने को भारी मात्रा में बढ़ावा देने की योजना बना रही है। पूरे भारत में 80,000 से अधिक संतुष्ट उपभोक्ता टाटा पावर सोलर की सेवाओं का लाभ ले रहे हैं।

इस अभियान के ज़रिए, कंपनी सोलर रूफटॉप समाधानों को अपनाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहती है और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करना चाहती है कि टाटा पावर सोलर के पास ये समाधान सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।
टाटा पावर का सोलर रूफटॉप चुनें, क्योंकि,

  1. आसान फाइनेंसिंग और सब्सिडी: उत्तर प्रदेश सरकार से आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन के साथ अलग-अलग बजटों के अनुरूप लचीले भुगतान विकल्प।
  2. उन्नत तकनीक: भारत में निर्मित बाइफेसियल मॉड्यूल्स और इष्टतम दक्षता के लिए अत्याधुनिक समाधान।
  3. त्वरित टर्नअराउंड: पूछताछ से लेकर इंस्टालेशन तक की प्रक्रिया बहुत ही तेज़ी से की जाती है।
  4. आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की अक्षय ऊर्जा वेबसाइट https://upneda.org.in/solar-rooftop-programme.aspx पर जाएं।
  5. RTS आवेदन पत्र भरें। टाटा पावर का विकल्प चुनें।
  6. आवश्यक दस्तावेज जमा करें (आईडी प्रूफ, संपत्ति के दस्तावेज, आदि)
  7. अनुमोदन और साइट निरीक्षण की प्रतीक्षा करें।
  8. टाटा पावर सोलर के साथ इंस्टॉलेशन शेड्यूल करें।

संभावित उपभोक्ता योजना और प्रयासों के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी हेल्पलाइन 1800 25 7777 पर भी कॉल कर सकते हैं।