Sunday , November 24 2024

Truecaller ने धोखाधड़ी का बीमा आरंभ करने के लिए HDFC एर्गो के साथ की साझेदारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्वस्तरीय संचार के एक प्रमुख प्लैटफॉर्म, ट्रूकॉलर ने भारत की एक प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी एर्गो के साथ मिलकर धोखाधड़ी का बीमा आरंभ करने की घोषणा की है। जो कि भारत में डिजिटल संचार से संबंधित धोखाधड़ी के विरुद्ध उपभोक्ताओं को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जाने वाली एक पहल है।
भारतीय साइबर अपराध समन्वयन केंद्र (Indian Cyber Crime Coordination Centre) की एक हाल की रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले तीन वर्षों में डिजिटल वित्तीय धोखाधड़ी का मूल्य रु. 1.25 लाख करोड़ था। साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते हुए मामलों के साथ, यह बीमा की यह अभिनवकारी प्रस्तुति धोखाधड़ी से निपटने और ऐप की अत्याधुनिक सुविधाओं के द्वारा मोबाइल से वाद-व्यवहार करने से पहले, उसके दौरान और उसके बाद में उपभोक्ता की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ट्रूकॉलर की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
धोखाधड़ी का बीमा प्रदान करने वाला यह उत्पाद पूरे भारत में एंड्राइड और आई.ओ.एस. का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को रु. 10,000 तक की सुरक्षा प्रदान करेगा। यह उत्पाद ट्रूकॉलर के वार्षिक प्रीमियम सब्सक्राइबरों के लिए उपलब्ध है और मौजूदा ग्राहक अपने मौजूदा प्लान के अधीन निःशुल्क सुरक्षा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सभी उपभोक्ताओं के लिए एक सहज और परेशानी-रहित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, धोखाधड़ी की सुरक्षा को ट्रूकॉलर ऐप में सहजता से समायोजित किया गया है। उपभोक्ता द्वारा बीमा का विकल्प चुने जाने के बाद इसे सक्रिय कर दिया जाता है।

बीमा के इस प्लान के लिए किसी भी प्रकार के अतिरिक्त दस्तावेज़ जमा कराने की आवश्यकता नहीं होती है और इसे ट्रूकॉलर ऐप के द्वारा ही तुरंत खरीदा जा सकता है। यह नई प्रस्तुति ए.आई. स्पैम ब्लॉकिंग, ए.आई. असिस्टेंट और कॉल स्कैनर और धोखाधड़ी के बीमा की मदद से कॉल का उत्तर देने के समय से लेकर बातचीत के दौरान और उसके बाद में हर प्रकार की सुरक्षा प्रदान करके उपभोक्ता के अनुभव को और भी बेहतर बनायेगी।

ट्रूकॉलर के धोखाधड़ी के बीमा को प्रस्तुत करने के बारे में बोलते हुए, ट्रूकॉलर के भारत के मुख्य उत्पाद अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक, ऋषित झुनझुनवाला ने कहा, “हम उपभोक्ताओं की सुरक्षा और भरोसे को प्राथमिकता देने वाले व्यापक समाधान प्रदान करने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के एक भाग के रूप में बीमा की इस अभिनवकारी उत्पाद को प्रस्तुत करते हुए अत्यंत प्रसन्न हैं। धोखाधड़ी के बीमा की प्रस्तुति के साथ, हम केवल किसी सुविधा को आरंभ ही नहीं कर रहे हैं। बल्कि हम अपने समूह को डिजिटल धोखाधड़ी के निरंतर परिवर्तित होने वाले खतरों से बचाने और उन्हें आज के जटिल डिजिटल परिवेश में मन की शांति प्रदान करने के लिए अपनी लगन को तटस्थ कर रहे हैं। जैसे-जैसे हम डिजिटल वाद-व्यवहार के परिवर्तित होते हुए परिवेश के लिए अभिनवता लाते और स्वयं को ढालते जा रहे हैं। ट्रूकॉलर उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ सशक्त बनाने के अपने वचन पर अडिग है।”


एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस के संयुक्त अध्यक्ष, कमर्शियल लाइन्स, विशाल सिकंद ने कहा, “महामारी ने देश में डिजिटल मोबाइल से भुगतान करने के तरीकों के उपयोग को बढ़ा दिया है। जहाँ यह सुविधा प्रदान करता है, वहीं देश में डिजिटल धोखाधड़ी को भी बढ़ा देता है। हम ट्रूकॉलर के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं क्योंकि ग्राहक-आधारित अभिनवताओं को प्रस्तुत करते हुए अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को यह उजागर करता है। ट्रूकॉलर के उपभोक्ताओं की व्यापक संख्या के साथ हमारी बीमा की व्यापक प्रस्तुति देश में डिजिटल वाद-व्यवहार से संबंधित धोखाधड़ी से सुरक्षा के साथ-साथ वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगी।”

धोखाधड़ी के बीमा की प्रस्तुति ट्रूकॉलर की उन उत्पादों को प्रस्तुत करने की प्रतिबद्धता को और भी तटस्थ बनाती है जो धोखाधड़ी से सुरक्षा के व्यापक समाधान प्रदान करती है, जिससे डिजिटल अनुभवों को प्रभावी ढंग से सुरक्षित बनाया जा सकता है।