Friday , September 20 2024

KL UNIVERSITY : पोस्टर लांच संग 100 करोड़ मेरिट स्कॉलरशिप की घोषणा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित केएल डीम्ड-टू- बी यूनिवर्सिटी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कैरियर बनाने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों के लिए पोस्टर लांच व स्कॉलरशिप की घोषणा की। बुधवार को एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद राज्यसभा सांसद एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा और डॉ. जे. श्रीनिवास राव (डायरेक्टर ऑफ एडमिशन्स, केएल यूनिवर्सिटी) ने दीप प्रज्वलन के पश्चात पोस्टर लांच किया।

डा. दिनेश शर्मा ने कहाकि 43 वर्ष पहले स्थापित केएल यूनिवर्सिटी एक बहुत ही बेहतर यूनिवर्सिटी है जो विगत कई वर्षों से बेहतर प्लेसमेंट भी उपलब्ध करा रही है। हमारे उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए एक बेहतर यूनिवर्सिटी है। विगत कई वर्षों से हमारे उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स इस यूनिवर्सिटी में अच्छी पढ़ाई कर रहें हैं। हम यूपीवासी गौरवान्वित होंगे की इतनी बड़ी यूनिवर्सिटी का काउंसलिंग सेंटर एवं नामांकन परीक्षा हेतु सभी सुविधा हमारे लखनऊ में ही उपलब्ध हो गई।

उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसा अस्त्र है जो सामाजिक परिवर्तन लाने में अहम भूमिका निभाता है। देश में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन आया है। यूपी भी एजुकेशन का हब बन चुका है। सरकारी के साथ ही निजी विश्वविद्यालयों में बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहाकि शिक्षा का व्यवसायीकरण नहीं होना चाहिए। विश्वविद्यालय केवल डिग्री बांटने का कार्य न करें बल्कि मेधावियों की तरक्की में भी सहयोगा करें।

केएल यूनिवर्सिटी के एडमिसन डायरेक्टर डॉ. जे. श्रीनिवास राव ने कहाकि केएल यूनिवर्सिटी विगत कई वर्षों से NIRF एवं NAAC के ग्रेडिंग मे अव्वल रहा है। 2023 में NIRF रैंक 28 एवं NAAC A++ ग्रैड है। यूजीसी का नंबर-1 केटेगरी का यूनिवर्सिटी है जहां 100% प्लेसमेंट उपलब्ध कराई जा रही है। विगत वर्ष B.TECH-ECE की स्टूडेंट हर्षिणी का 50 लाख वार्षिक वेतन पर प्लेसमेंट हुआ है। 

हम स्टूडेंट्स के उज्ज्वल भविष्य के लिए नामांकन परीक्षा KLEEE-2024 में 100 करोड़ रुपए का मेरिट स्कॉलरशिप की शुरूआत की है। जिसमें 35 करोड़ केएलईईई मेरिट छात्रों के लिए, 30 करोड़ जेईई मेंस में 96 पर्सेन्टाइल और उससे अधिक पाने वाले, 15 करोड़ इंटर विज्ञान के अव्वल छात्रों के लिए और 20 करोड़ रुपए मैनेजमेंट, साइंसेज और ह्यूमैनिटीज के स्टूडेंट्स लिए है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद डा. दिनेश शर्मा और डॉ. जे. श्रीनिवास राव (डायरेक्टर ऑफ एडमिशन्स) के साथ ही बिहार-झारखंड-यूपी के जोनल हेड एमडी. इब्राहिम, क्षेत्रीय मैनेजर और काउंसलर उपस्थित रहें।