Thursday , September 19 2024

Amity University : कवि सम्मेलन व फैशन शो संग तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव ‘एमिफोरिया-2024’ का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एमिटी विश्वविद्यालय का सबसे ग्लैमरस और ऊर्जावान वार्षिक महोत्सव ‘एमिफोरिया-2024‘ का मंगलवार को आगाज हो गया। यह नई प्रतिभाओं और नए विचारों के उत्साह का तीन दिवसीय उत्सव है। उद्घाटन समारोह एमिटी विवि के मल्हौर परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में एमिटी के विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित 45 से भी अधिक आयोजनों में फैकल्टी और कर्मचारियों के साथ एमिटी के 6000 से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं।

इस वर्ष एमीफोरिया की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ रखी गई है। एमीफोरिया-2024 प्रतिभा, रचनात्मकता और सांस्कृतिक विविधता के के साथ विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों और प्रतिभागियों के लिए अपने कौशल और कलात्मकता का प्रदर्शन करने के लिए मंच के रूप में आयोजित किया जाता है।

मुख्य अतिथि ब्रिजेश मिश्रा (प्रधान संपादक, भारत समाचार न्यूज़ चैनल), विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) डॉ. अनिल कुमार तिवारी (उप-प्रति कुलपति, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर), प्रो. मंजू अग्रवाल (डीन स्टूडेंट वेलफेयर, एमिटी लखनऊ), डॉ. राजेश के तिवारी (डीन एकेडमिक्स, एमिटी लखनऊ) और एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ कैंपस के सभी एचओडी और एचओआई ने दीप जलाकर ‘एमिफोरिया-2024’ का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर प्रोफेसर मंजू अग्रवाल ने अतिथियों को एमिफोरिया-2024 के बारे में जानकारी दी और कहा कि इस वर्ष एमिफोरिया के इन 03 दिनों में 45 से अधिक संस्थागत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘वसुधैव कुटुंबकम’ विषय हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एमिटी विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ. अशोक के चौहान का भारत को एक अग्रणी वैश्विक शक्ति (विश्वशक्ति) बनाने के दृष्टिकोण से प्रेरित है।

उप-प्रति कुलपति विंग कमांडर डॉ. अनिल कुमार तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहाकि एमिफोरिया-2024 सिर्फ एक आयोजन नहीं है बल्कि यह संस्कृति, रचनात्मकता और प्रतिभाओं का उत्सव है। हमें इन प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन करने पर गर्व है जो न केवल हमारे छात्रों की असाधारण प्रतिभा को उजागर करते हैं बल्कि प्रतिभागियों के बीच एकता और सहयोग की भावना को भी बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि एमिटी में विश्व स्तरीय शिक्षा सहित, हम संस्कृति, परंपरा और संस्कार की भावना का भी पोषण करते हैं। उन्होंने सभी को एमिफोरिया-2024 की शुभकामनाएं दीं।

मुख्य अतिथि ब्रिजेश मिश्रा ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि एमिफ़ोरिया का ऊर्जावान वातावरण और जीवंतता युवाओं और उत्साह की सच्ची ऊर्जा को दर्शाती है। उन्होंने छात्रों से कहा कि कैंपस जीवन के बाद जब आप विभिन्न व्यवसायों में कदम रखते हैं, तो कुछ और आंतरिक चीजें होती हैं जो आपके करियर और व्यक्तिगत विकास को परिभाषित करेंगी वो हैं कड़ी मेहनत के प्रति प्रतिबद्धता और ईमानदारी का पालन। जीवन के संघर्ष में असफलताएं भी होंगी लेकिन असफलता को सीखने और बढ़ने के अवसर के रूप में स्वीकार करें। अपनी कड़ी मेहनत को अपना मार्गदर्शक बनने दें, और ईमानदारी को वह प्रकाश बनने दें जो आपके मार्ग को रोशन करे।

उद्घाटन मंच पर हुआ केक काटने का पारम्परिक आयोजन

आज एमीफोरिया के पहले दिन आयोजित कार्यक्रमों में एक प्रमुख कार्यक्रम ‘कवि सम्मेलन‘ का आयोजन रहा। इस कवि सम्मेलन में प्रदेश के कई दिग्गज रचनाकार जिसमें प्रसिद्ध कवि अज़हर इक़बाल मेरठ, चिराग शर्मा चंदौसी, रामायण धर द्विवेदी, शारिक कैफ़ी, हर्षित मिश्रा और चंद्र शेखर वर्मा, लखनऊ शामिल हुए और अपनी रचनाओं का पाठ किया। हर्षित मिश्रा की रचना जो डूबते हुए बाज़ू निकाल लेता है, समुंदरों में भी टापू निकाल लेता है को सराहना मिली तो शारिक कैफ़ी की नज्म मुझे पता है पर्चा बुरा नहीं आया, तुमने जो पढाया वो नहीं आया… को श्रोताओं की दाद मिली। अज़हर इक़बाल ने सुनाया कि हमारे आंसुओं को दुख का कारण मत समझना, तुम्हारे नजदीक आकर भाव विहवल हो गए। चंद्र शेखर वर्मा ने गजल एक तो पत्थर उछाला जा रहा है, उस पे शीशा भी सँभाला जा रहा है… सुनाकर महफिल लूटी।

इसके अलावा शाम को एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित फैशन शो जिसकी सभी को बेसब्री से प्रतीक्षा रहती है द डिज़ाइनर अवार्ड्स प्रतियोगिता आयोजित की गई। फैशन शो में उभरते फैशन डिजाइनरों के रूप में फैशन विद्यार्थियों की रचनात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। छात्र डिजाइनरों ने केंद्रीय विषय के रूप में ‘वसुधैव कुटुंबकम’ थीम पर फैशन शो में भाग लिया। फैशन शो में डिजाइनरों ने सबथीम के रूप में खादी फ्यूजन, मिस्र, इंडो जापानी फ्यूजन, ट्राइबल फ्यूजन और स्टेट ऑफ इण्डिया पर अपने परिधान थे।

AMA हर्बल प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ यावर अली शाह फैशन शो कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। प्रतियोगिता में भारत भर के विभिन्न संस्थानों से आए डिजाइनरों ने अपने परिधानों को प्रस्तुत किया, जिसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय, डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, सीएसजेएम विश्वविद्यालय कानपुर, कानपुर प्रौद्योगिकी संस्थान, वीकेएम-बीएचयू, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के डिजाइनर प्रमुख रहे। इस अवसर पर एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की निदेशक प्रो. पूजा वर्मा, संकाय सदस्य लाली प्रिया और शिवांगी भी उपस्थित थीं।

तीन दिवसीय समारोह के आने वाले दो दिनों में संगीत, नृत्य, थिएटर, साहित्य, ललित कला और अन्य सहित विभिन्न श्रेणियों में एमिटी मिसटर एण्ड मिस प्रतियोगिता और रॉक फेस्ट जैसे मेगा इवेंट्स की इस सीरीज के साक्षी बनेंगे। प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों के अलावा, समारोह में उपस्थित लोगों के सांस्कृतिक अनुभव को समृद्ध करने के लिए प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा आमंत्रित प्रदर्शन भी शामिल होंगे।