Friday , September 20 2024

ज्ञान और शिक्षा प्रदान करने का विशिष्ट माध्यम है रेडियो

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। इंदिरागांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के अध्ययन केंद्र नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज द्वारा ज्ञानवाणी एफएम रेडियो चैनल के सहयोग से विश्व रेडियो दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर इग्नु क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के सहायक निदेशक एवं केंद्र प्रमुख ज्ञानवाणी एफएम डा. कीर्ति विक्रम सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने किया। डा.कीर्ति विक्रम ने कहाकि रेडियो ज्ञान और शिक्षा प्रदान करने का विशिष्ट माध्यम है। उन्होंने इग्नु द्वारा संचालित रेडियो ज्ञानवाणी की चर्चा करते हुये कहा कि इसके माध्यम से शिक्षा का व्यापक प्रसार प्रचार सम्भव हो सका है। समय समय पर विभिन्न विषयों पर आधारित तथा अनेक राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर विशेषज्ञ अपनी बात रखते है। आज ज्ञान वाणी की व्यापक लोकप्रियता है।

प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने विश्व रेडियो दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज भले ही मनोरंजन ज्ञान और शिक्षा से सम्बंधित अनेक माध्यम है लेकिन रेडियो का महत्व सदैव बना रहेगा। रेडियो विशेषज्ञ मोहम्मद जुबेर ने रेडियो की उपयोगिता पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों को इसके प्रसारणों से लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में सहायक समन्वयक डा. विशाल प्रताप सिंह, डा. श्वेता भारद्वाज तथा डा. भास्कर शर्मा भी मौजूद रहे। इस अवसर पर बीएसडब्लू तथा एमएसडब्लू के विद्यार्थी भी उपास्थि रहे। उन्हें उनके पाठ्यक्रम तथा डायरी आदि के बारे में उपयोगी जानकारियाँ प्रदान की गई। सभी कार्यक्रमों का सफल संचालन डा. श्वेता भारद्वाज ने किया।