Thursday , September 19 2024

Lucknow University : केस स्टडी प्रतियोगिता प्रबंधन कौशल में सुयश एवं दिव्यम अव्वल

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के व्यापार प्रशासन विभाग के मैनेजमेंट एक्यूमेंन सेल द्वारा छात्रों के प्रबंधन कौशल को निखारने के लिए ‘केस स्टडी प्रतियोगिता’ का आयोजन कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की संयोजक विभागाध्यक्ष प्रो. संगीता साहू के मार्ग दर्शन और समन्वयक डॉ. निमिषा कपूर, डॉ. शिल्पी सिंह, और डॉ. राम सिंह के सफल प्रयासों से आयोजित किया गया। केस स्टडी प्रतियोगिता में 10 से अधिक टीमों ने भाग लिया जिसमें कुल 200 प्रतिभागी शामिल रहे।

कार्यक्रम में बतौर परीक्षक डॉ. लता बाजपेई (फैकल्टी, बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी), डॉ. हिमेन्द्र गुप्ता (फैकल्टी, जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट) और डॉ. शाशी भूषण (फैकल्टी, डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेटसटिक्स, लखनऊ विश्वविद्यालय) मौजूद रहे।

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को व्यावसायिक समस्याओं का समाधान निकालने और व्यावसायिक बुद्धिमता विकसित करने के लिए मामलों की गहराई से अध्ययन करने का एक अवसर प्रदान करना है। छात्रों को व्यावसायिक ज्ञान और समस्या समाधान कौशल में सुधार करने का भी एक माध्यम प्रदान करना है।

डॉ. लता बाजपेई ने कहा कि “यह छात्रों को व्यावसायिक समस्याओं का समाधान निकालने में मदद करता है।समस्या पर गहरा अध्ययन करने से व्यावसायिक नौसिखियता में सुधार होता है। इससे छात्रों की टीम वर्क और संवाद कौशल में सुधार होता है।” डॉ. हिमेन्द्र गुप्ता  ने कहा कि “छात्रों को विचारशीलता और नवाचार की प्रोत्साहना मिलती है। यह उन्हें विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करने का मौका देता है। छात्रों को अनुसंधान और विश्लेषण कौशल में सुधार होता है।”

डॉ. शशि भूषण ने कहा कि “विभिन्न विचारों और दृष्टिकोणों को समझने का अवसर प्राप्त होता है। यह व्यवसायिक ज्ञान और समस्या समाधान कौशल में उन्हें सुधार करता है। यह छात्रों को व्यावसायिक जगत में मुकाबले की तैयारी करता है। इससे उनकी शिक्षा में नवाचारिता और सामाजिक उपयोगिता की भावना विकसित होती है।”

प्रभाव और सीखें यह रही कि व्यावसायिक समस्याओं के गहरे अध्ययन से सीखना, समस्याओं का समाधान निकालने के लिए नए और नौसिखियात्मक दृष्टिकोण, अनुसंधान और विश्लेषण कौशल का विकास, टीम वर्क और संवाद कौशलों में सुधार, व्यावसायिक नौसिखियता और नवाचार में माहिरी का विकास।

निर्धारण प्रक्रिया के तहत अनुभवी परिक्षकों द्वारा प्रक्रिया में मापदंडों का आधार रहा। जिसमें अनुसंधान और विश्लेषण कौशल, समस्या के समाधान की विवेचना, प्रस्तुतीकरण और संवाद क्षमता, नौसिखियता और नवाचार, अंतिम सिद्धांत और सुझाव। प्रतिभागियों की रचनात्मकता, विषय सामर्थ्य, और नैतिक पहलुओं का मूल्यांकन किया गया। केस स्टडी प्रतियोगिता को उच्चतम मानकों पर आधारित निर्णय दिया गया और विजेताओं का चयन किया गया।

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सुयश साहू एवं दिव्यम देहलान ने प्राप्त किया। दूसरा स्थान दीपिका सिंह चौहान एवं आदित्य तिवारी, तीसरा स्थान आकर्षण गुप्ता एवं सचिन पोरवाल ने प्राप्त किया। ‘वन जीरो कॉफ़ी एवं निलांश थीम पार्क’ द्वारा सभी प्रतिभागियों एवं विजेताओं को वाउचर (कूपन) देकर सम्मानित किया गया।