Thursday , September 19 2024

विश्व हिंदू परिषद ने निकाली मतदाता जागरूकता संत यात्रा

बजरंग दल की जगह-जगह निकली मतदाता जागरूकता रैली

छोटे-छोटे इलाकों में विश्व हिंदू परिषद की निकली मतदाता जागरूकता संत यात्रा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ लोकसभा चुनाव एवं लखनऊ पूर्व सीट हो रहे उपचुनाव पर मतदाता जागरूकता के लिए संत यात्रा, जगह पर छोटी-छोटी संत सभाएं व विहिप की युवा इकाई बजरंग दल ने मतदाता जागरूकता बाइक रैली के जगह-जगह कार्यक्रम किए हैं। विश्व हिंदू परिषद लखनऊ विभाग के चारों जिलों की मतदाता जागरूकता संत यात्रा, बजरंग दल की जागरूकता रैली निकल गई। मतदाता जागरूकता यात्रा का शुभारंभ क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र ने किया।

विश्व हिंदू परिषद अवध प्रांत के तत्वावधान में लखनऊ विभाग के विभिन्न हिस्सों में मतदाता जागरूकता संत यात्रा के साथ बजरंग दल की मोटरसाइकिल रैली का शुभारंभ क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र ने किया।

क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र ने आम जनमानस से संपर्क कर उनको प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि वह स्वयं सारे काम छोड़कर पहले मतदान करें तत्पश्चात पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए ले जाएं। जो व्यक्ति मतदान स्थल तक जाने में असमर्थ हैं उनका आपसी सहयोग से मतदान स्थल तक ले जाएं। बाइक रैली के माध्यम से मतदान करने के लिए अपील की गई। संगठन मंत्री गजेंद्र ने कहाकि यह मतदान सांसद के साथ ही PM के चुनाव का भी है। अतः हम सबको बड़ी गंभीरता से अपने वोट का इस्तेमाल करना चाहिए। मतदान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों के लिए अपनी सरकार में अपनी बात कहने और अपने हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों को चुनने का एक तरीका है। यह लोगों के लिए अपनी सरकार को जवाबदेह ठहराने का एक तरीका भी है। मतदान लोगों को उन निर्णयों में अपनी बात रखने का अधिकार देता है जो उनके जीवन को प्रभावित करते हैं।

विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री देवेंद्र ने कहा कि मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ-साथ हमारे लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब लोग वोट नहीं देते हैं, तो वे प्रभावी रूप से खुद को चुप करा रहे होते हैं और वोट देने वालों को सत्ता सौंप रहे होते हैं। इससे गलत निर्णय लिए जा सकते हैं जिसका असर हर किसी पर पड़ेगा, यहां तक ​​कि उन लोगों पर भी जिन्होंने वोट नहीं दिया था।
आज भारत का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो परिवर्तन सामने आया है वह सब हम लोग के वोटो के अधिकार और मतदान की वजह से संभव पाया है। अतः भारत को अगर विश्व गुरु बनाना है तो हमें पुनः ऐसी शक्तियों के लिए मतदान करना होगा जो राष्ट्र, धर्म और अंतिम व्यक्ति के कल्याण तक कार्य करें।

मतदाता जागरूकता यात्रा विश्व हिंदू परिषद के अवध प्रांत के सभी 25 जिलों में प्रखंड स्तर तक जा रही है। जहां पर संतों द्वारा व्यक्ति व्यक्ति से संपर्क कर और छोटी-छोटी सभा करके सब को सपरिवार मतदान के लिए आग्रह किया जा रहा है। बजरंग दल द्वारा बाइक रैली निकालकर समाज में मतदाता जागरूकता के लिए माहौल पैदा किया जा रहा है। उनसे निवेदन किया जा रहा है कि छोड़कर सारे अपने काम, सबसे पहले करो मतदान। उन्होंने बताया कि जहां भी मतदान हो चुके हैं वहां पर संतों की यात्रा से बहुत व्यापक प्रभाव देखने को मिला है। कार्यक्रम की जानकारी प्रमुखता से प्रांत प्रचार प्रसार प्रमुख नृपेंद्र विक्रम सिंह ने दी।