विमान शास्त्र को महर्षि भारद्वाज ने हजारों साल पहले लिखा, प्रमाण आज भी उपलब्ध

लेखक : शम्भू शरण वर्मा

ऐसे तो हजारों साल पहले भारत के ग्रन्थों में बिमान का जिक्र मिलता है और इस पर एक महान ग्रंथ बिमान शास्त्र भी है जो  महाऋषि भारद्वाज ने हजारों साल पहले लिख दी है जो कि आज भी प्रमाण के तौर पर मौजूद है लेकिन विमान का एक संभावित रेखाचित्र जिसकी कल्पना शिवकर तलपड़े ने की थी।

बचपन में आपकी इच्छा पक्षी की तरह उड़ने की रही होगी। सदियों पहले हमारे पूर्वजों ने भी ऐसा ही किया था। इसलिए, हमारे पूर्वजों ने यह देखने के लिए कि वे उड़ सकते हैं या नहीं, उनकी भुजाओं से जुड़े पंख या हल्के लकड़ी के पंख बनाए। मानवता को अंततः आसमान तक ले जाने में सक्षम बनाने के लिए धैर्य, दृढ़ता, जुनून और रचनात्मक दिमाग की आवश्यकता होती है।  

विमान उड़ाने वाले पहले व्यक्ति शिवकर बापूजी तलपड़े आज भी अज्ञात :

विल्बर और ऑरविल राइट, जिन्हें राइट बंधुओं के नाम से जाना जाता है, विमान उड़ाने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाने जाते हैं। हालाँकि, भारत से शिवकर बापूजी तलपड़े अज्ञात रहे। उनकी विरासत को विभु पुरी द्वारा निर्देशित फिल्म हवाईज़ादा (जनवरी 2015 में रिलीज़) में दर्शाया गया है, जिसमें आयुष्मान खुराना और मिथुन चक्रवर्ती ने अभिनय किया है। आइए जानें तलपड़े की अनकही कहानी।

वह भारतीय जिसने राइट ब्रदर्स से पहले हवाई जहाज का आविष्कार किया था।

दक्षिण बम्बई के पठारे प्रभु परिवार के थे तलपड़े :

1864 में दक्षिण बम्बई के पठारे प्रभु परिवार में असाधारण दृष्टि वाले एक बालक का जन्म हुआ। उनका नाम शिवकर बापूजी तलपड़े था। आर्य समाज से जुड़े होने के कारण तलपड़े को संस्कृत का अपार ज्ञान था। वेदों और संस्कृत के विद्वान, वह भारतीय वैमानिकी पर पुस्तकों से आकर्षित थे। बचपन से ही तलपड़े उड़ान भरने और अंतरिक्ष की खोज करने का सपना देखते थे। अपने जुनून से प्रेरित होकर, उन्होंने वेदों में उड़ान का उल्लेख ढूंढना शुरू कर दिया।  

इसी बीच तलपड़े की मुलाकात वैमानिका शास्त्र के रचयिता पंडित सुब्बाराय शास्त्री से हुई। शास्त्री ने कर्नाटक के कोलार में एक तपस्वी से विमान बनाने की कला सीखी। उन्होंने एक प्रशिक्षु इंजीनियर टीके एलापा से इसका चित्र बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने पांडुलिपि में निर्देश लिखने के लिए एक स्थानीय पुजारी जी. वी. शर्मा को भी नियुक्त किया। शास्त्री ने तलपदे को विमान बनाने के लिये शास्त्र दिये।

उन्होंने दावा किया कि ये एक प्राचीन ऋषि भारद्वाज की शिक्षाएँ थीं। हालाँकि, यह दावा केवल पाठ्य संदर्भों पर आधारित है और अभी तक सत्यापित नहीं किया गया है। 

1895 में ‘मरुत्सख’ नाम से अपनी उड़ान बनाई :

प्रथम भारतीय विमान का जन्म 

तलपड़े ने शास्त्री के निर्देश पर 1895 में ‘मरुत्सख’ नाम से अपनी उड़ान बनाई। मरुत्सख दो शब्दों से मिलकर बना है, मरुत, जिसका अर्थ है हवा की धारा, और सखा, जिसका अर्थ है मित्र। तलपड़े ने अपने विमान का नाम ऋग्वेद में वर्णित ज्ञान की देवी, सरस्वती के नाम पर रखा।  

मानवरहित और हवा से भी भारी मारुतसख ने बॉम्बे की चौपाटी से 1,500 फीट ऊपर उड़ान भरी। जमीन से टकराने से पहले यह मामूली ऊंचाई तक पहुंचा। विमान एक बांस का सिलेंडर था जो पारा आयन इंजन से संचालित होता था। नक्ष रस संचायक की शक्ति समाप्त होने से पहले यह 18 मिनट तक हवा में रहा।   

मराठी अखबार केसरी व दो अंग्रेजी अखबारों ने प्रकाशित किया :

कहा जाता है कि बड़ौदा के तत्कालीन महाराजा एचएच सयाजी राव गायकवाड़ और प्रख्यात भारतीय न्यायाधीश महादेव गोविंद रानाडे ने इस उड़ान को देखा था। पं. के अनुसार तलपड़े के शिष्य एसडी सातवलेकर, मारुतसख, थोड़े समय के लिए उड़ान भर सकते थे। इस विमान पर मराठी अखबार केसरी में प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक द्वारा एक संपादकीय भी प्रकाशित किया गया था। दो और अंग्रेजी अखबारों ने इसका संक्षिप्त विवरण प्रकाशित किया.. दो और अंग्रेजी अखबारों ने इसका संक्षिप्त विवरण प्रकाशित किया। 

जिस दिन मारुतसख की उड़ान हुई, उस दिन तलपड़े की तकनीकी-प्रेमी पत्नी श्रीमती लक्ष्मीबाई, उनके साथ थीं। लक्ष्मीबाई एक वैदिक विद्वान थीं और उन्हें वास्तुकला का बहुत ज्ञान था।