Wednesday , April 24 2024

बच्चों को कार की जगह दें संस्कार : हेमलता शास्त्री

कलश यात्रा संग शुरु हुई सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा, बताया भागवत महात्म्य

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गोमती तट स्थित खाटू श्याम मंदिर परिसर में मंगलवार को सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा का शुभारम्भ हुआ। पहले दिन कथावाचक देवी हेमलता शास्त्री ने भागवत महिमा बताई तथा लोगों को सन्मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। महापौर सुषमा खर्कवाल ने व्यास पीठ का आशीर्वाद प्राप्त किया।

कथा के दौरान देवी हेमलता शास्त्री ने लोगों से परिवार संभालने की अपील करते हुए कहा कि बच्चों को कार की जगह संस्कार दें जिससे लोक और परलोक दोनों का कल्याण होगा। उन्होंने कहा कि कथा श्रवण विकारों को निकालता है, शान्ति और तृप्ति देता है। यह भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का सम्मुच्चय है, जो धर्म की क्लिष्टता को सरल बनाते हुए कथा रूप में प्रवाहित होता है। यह ऐसा फल है जिसमें गुठली नहीं है केवल रस है। जो रसपान करेगा उसे तृप्ति और मुक्ति मिलेगी। उन्होंने भागवत महात्म्य एवं धुन्धकारी की कथा सुनायी।

इसके पूर्व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कलश यात्रा निकाली गई। मुख्य यजमान जगदीश अग्रवाल और सुनीता अग्रवाल ने भागवत पुराण की पूजा की तथा पुस्तक को सिर पर रखकर कथा स्थल पहुंचे। कलश यात्रा में विनीता अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, अंशु अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, राखी अग्रवाल, सुशील अग्रवाल, रश्मि अग्रवाल, संजय अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, सचिन अग्रवाल आदि सम्मिलित हुए। मीडिया प्रभारी एसके गोपाल ने बताया कि बुधवार को राजा परीक्षित का जन्म, कर्म, श्राप और सुकदेव जी के आगमन की कथा होगी।

संगीतमय भागवत कथा में गिरिजा शंकर अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, भारत भूषण गुप्ता, बृजेश अग्रवाल, सुनील अग्रवाल उर्फ मुन्ना भइया, कमल किशोर अग्रवाल, आदेश अग्रवाल, अमरनाथ अग्रवाल, रवीश अग्रवाल सहित काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।