Monday , July 15 2024

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए पीएचडीसीसीआई का प्रयास सराहनीय : कौशल किशोर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (यूपीटेक्स) के तीसरे दिन एक्सपो का अवलोकन किया।उन्होंने एक्सपो के आयोजकों, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) की उनके प्रयासों के लिए सराहना की। उन्होंने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और स्थानीय कारीगरों के कौशल को उजागर करने में यूपीटेक्स की भूमिका की भी सराहना की।

पीएचडीसीसीआई के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. रंजीत मेहता ने वैश्विक स्तर पर 300 से अधिक प्रदर्शकों को एक साथ लाने, यूपीटेक्स की भूमिका पर गौरवान्वित महसूस करते हुए कहा, “यूपीटेक्स ने न केवल विविध प्रतिभाओं को अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर दिया है, बल्कि व्यवसायों को अपना विस्तार और सहयोग करने के लिए एक मंच भी तैयार किया है।”

नवीन सेठ (डिप्टी सेक्रेटरी जनरल, पीएचडीसीसीआई) और अतुल श्रीवास्तव (रीजनल डायरेक्टर, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई) ने यूपीटेक्स को आर्थिक विकास के उत्प्रेरक के रूप में रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि यूपीटेक्स आर्थिक विकास के लिए स्थानीय व्यवसायों और उद्यमियों को महत्वपूर्ण प्रोत्साहन दे रहा है।

एक्सपो के दौरान प्रदर्शित गाज़ीपुर के पहाड़पुर कलां गाँव के मोहम्मद उस्मान की जूट वॉल हैंगिंग ने अपने जटिल डिजाइन और इको फ्रेंडली मैटेरियल के लिए काफी प्रशंसा बटोरी। विजीटर्स ने उनके शिल्प कौशल की काफी सराहना की। वे उनके द्वारा प्रदर्शित की गई बारीक कारीगरी को देखकर आश्चर्यचकित रह गए। उस्मान द्वारा प्रदर्शित उनके वॉल हैंगिंग ने स्थानीय शिल्प कौशल को प्रोत्साहन देने के एक्सपो के उद्देश्य को सार्थकता प्रदान की। कजरिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आर एस पी एल, और गोल्डी मसाले के स्टॉल्स पर दर्शकों की भारी भीड़ रही।