Friday , September 20 2024

भारत व नेपाल में व्यापार की असीम संभावनाएं : डॉ. शंकर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एंबेसी ऑफ नेपाल, न्यू दिल्ली ने लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस आयोजन का उद्देश्य इंडो नेपाल इकनॉमिक कोऑपरेशन के संदर्भ में संभावनाओं को तलाशना था।मुख्य अतिथि राजदूत नेपाल डॉक्टर शंकर प्रसाद शर्मा ने कहाकि भारत और नेपाल के बीच आर्थिक संबंध का ऐतिहासिक इतिहास है और आपस में किए गए कई एग्रीमेंट से आपस के संबंध बहुत मजबूत हुए है। उन्होंने कहाकि पर्यटन व्यवसाय, अन्य ट्रेड व्यापार में आपस में दोनो देश को व्यापार करने की असीम संभावनाएं है।

एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अध्यक्ष इंजीनियर डीपी सिंह ने इस तरह के कार्यक्रम का स्वागत करते हुए कहाकि उत्तर प्रदेश राज्य भारत की तरफ से नेपाल का पड़ोसी राज्य है। इस कारण उत्तर प्रदेश इस इकनॉमिक कोऑपरेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पर्यटन व्यवसाय, व्यापारिक ट्रेड, कृषि संबंधित व्यवसाय, सिंचाई प्रोजेक्ट्स, सूर्य ऊर्जा प्रोजेक्ट्स, एजुकेशनल स्कॉलरशिप और एक्सचेंज प्रोग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने विभिन्न भारतीय उद्यमियों से नेपाल में व्यवसाय करने की राय देने के साथ ही नेपाल के उद्यमियों को भी उत्तर प्रदेश में अपने व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयास करने का भी सुझाव दिया।

मंत्री तारा नाथ अधिकारी ने नेपाल में इन्वेस्टमेंट, ट्रेड और टूरिज्म की संभावनाओं पर अपने देश का एक महत्वपूर्ण विषयगत प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने उपस्थित उद्यमियों और चैंबर के प्रतिनिधियों को 28 और 29 अप्रैल 2024 को होने वाले नेपाल इन्वेस्टमेंट समिट में आने का निमंत्रण दिया। इस आयोजन को अन्य चैंबर और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया।